Bootable Pen drive कैसे बनाये | Boot Pen Drive For Windows 2022

Bootable pendrive kaise banaye, how to make bootable pendrive, pendrive ko bootable kaise banaye, Bootable pendrive by rufus/cmd/WiNToBootic, Check Pendrive bootable or not, What is pendrive.

आजकल Computer या Laptop के बारे में लगभग हर छोटे से छोटा बच्चा और बड़ा से बड़ा वयक्ति जानता है। जैसा की दैनिक जीवन में सभी मोबाइल फ़ोन का उपयोग करते है और बहुत बार हमारे फ़ोन में बार बार अपने आप advertisement का दिखना, System Apps का Delete होना, Camera Apps का Work नहीं करना, Mobile का Switch On नहीं हो पाना, होने पर हम बोलते है की Software उड़ गया है और वही हकीकत होती है। किसी भी PC यानी Computer या laptop को Operate करने के लिए Software की जरुरत होती है और Software को Computer की भाषा में Windows कहते है।

यदि हमारा System सही से काम नहीं कर पा रहा है जैसे Virus आने के कारन, Hacker के द्वारा अपने PC को command के इशारे से Control करना, Windows का Crash हो जाना, C Drive जिसमे Window की file होती है का गलती से format होना या किसी फाइल का हट जाना इत्यादि तो उसके लिए हमको वापिस से अपने Laptop या Computer में Windows Install करने की जरुरत होती है।

जब से कंप्यूटर India में आया है तब भी system को Operate करने के लिए Window Installation जरुरी था लेकिन उस Time System में Windows Install करने के लिए सबसे पहले Floppy Disk का उपयोग किया जाता था उसके बाद 2000-2001 के लगभग से Floppy Disk (FDD) नाम के अनुसार ही फ्लॉप हो गयी और इसकी जगह CD (Compact Disk) या DVD ने ले ली क्योकि नयी तकनीकी जैसे जायदा Storage, Fast Speed और Portable साथ ही में Compact भी थी।

जैसे-जैसे नयी तकनीकी का विकाश हुआ वैसे ही Pen Drive को भी Market में उतार दिया। इसमें जाहिर सी बात थी की जीत Pen Drive की होनी थी और ऐसा ही हुआ।

Pen Drive क्या है?

Pen Drive के बारे में वैसे तो सभी जानते है लेकिन Defination के अनुसार “एक ऐसा Storage या Device जो की पेन के जैसे दिखने वाला और Size का होता है। यह एक Storage Driver होता है जिसमे File Store या एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में Transfer कर सकते है साथ ही में Design में बहुत Compact और Portable है इस वजह से कही भी आसानी से Carry कर सकते है।

What is Pendrive

आजकल मार्किट में Pen Drive हर Size में और अलग-अलग Brand के देखने को मिल जाते है। Pen Drive को Flash Drive भी कहा जाता है। Pen Drive का Attach ऑप्शन USB Port होता है और इसको Laptop, Computer, Mobile, IPad या Tablet से Connect कर सकते है।

इस Post में अपने लैपटॉप या पीसी में विंडोज इंस्टालेशन (Windows Installation) के लिए Pen Drive Bootable कैसे बनाये? के सारे Safe तरीके बताएँगे।

Booting क्या है?

अपने System को चालू (Start) करना और Restart करने का Process Booting कहलाता है। जब हम अपने Laptop या PC को Power Button से चालू करते है तो Automatic सिस्टम Perform करने लगता है, इसे ही बूटिंग (Booting) की संज्ञा दी गयी है।

Booting की इस Process में System को Run करने के लिए यानी Installed Windows की Files जिसमे Hardware, Software और Other Extension files (files.extension) की जाँच करता है।

Booting के इस सम्पूर्ण Process में जिसके द्वारा आपका PC Operate हुआ है या जिन files को Read करके Operate या चालू हुआ है वह सभी Files डाटा ROM में होता है। जब हम अपने System को पावर बटन की मदद से चालू करते है तो पूरी तरह से Open होने में कुछ टाइम लेता है, इस Time में आपका System आपके Installed Windows files को Read करता है जो की आपके HDD या SSD में Store है।

Booting के प्रकार

Booting दो प्रकार की होती है-

  1. Warm Booting
  2. Cold Booting

1) Warm Booting

जब हमारा PC या Laptop Perform यानि चालू हो तब Start Menu पर क्लिक करके Power option पर क्लिक करके Restart Option को select करके Enter बटन Press करना या Direct Keyboard Keys ALT+F4 Press करके Restart Option select करके Computer को Restart करना Warm Booting कहलाता है।

Warm बूटिंग को Soft Booting भी कहा जाता है।

साधारण भाषा में Warm Booting का Meaning अपने System को Restart करना होता है। ध्यान दे की इसमें अपने System को केवल Restart किया जाता है न की Power Button को दबा कर On या Off.

2) Cold Booting

जब System यानी PC या Laptop Shut Down हो और Power Button को Press करके On किया जाता है वही Cold Booting होती है। सॉफ्ट बूटिंग का टाइम Power Button दबाने से लेकर पूरी तरह Perform करने तक टाइम “Hard booting” होता है। याद रखे हार्ड बूटिंग को ही सॉफ्ट बूटिंग कहा जाता है।

कोल्ड बूटिंग और वार्म बूटिंग दोनों को Apply करने पर RAM Clear होती है लेकिन एक चीज दो Different होती है, Warm boot में PC को रीस्टार्ट करने पर स्टोर हुआ System Caches बहुत बार Clear हो भी जाते है और बहुत बार नहीं लेकिन Cold Booting में System पूरी तरह Reset हो जाता है साथ में Caches भी Clear हो जाते है।

हमें अपने System को Cold Boot करना चाइये Warm Boot? तो आपकी जानकारी के लिए बता दे अपने Laptop या PC को COLD BOOT (Hard Boot) करना चाइए क्योकि PC में काम के दौरान कुछ Caches Files स्टोर हो जाती है जो की Update के बाद भी नहीं बदलती है और प्रोग्राम यानी सॉफ्टवेयर को run करते टाइम Error Show करती है। ऐसा करने से PC पूरी तरह Reset होगा और Caches भी हैट जायेंगे।

Bootable Pendrive Kaise Banaye

जिस तरह से 2022 यानी वर्तमान समय से कुछ Time पहले अपने PC या Laptop में Windows Install या Setup करने के लिए CD/DVD का उपयोग किया जाता था लेकिन अब सभी अपने PC या Laptop में Windows Install करने के लिए Pendrive या Flash Drive का उपयोग करते है। Pendrive एक Portable device है और Design में Compact है साथ ही इसमें Windows या Pendrive corrupt नहीं होती है लेकिन विपरीत CD/DVD में कैसेट पर हल्का सा भी Scratch आने पर Work नहीं करती है।

यदि हमारे पास एक PC या Laptop है और उसमे हमारा DVD Writer ख़राब है तो Windows डालने के लिए Pendrive का ही उपयोग करना पड़ेगा। Pendrive की मदद से System में Windows Install करके Setup करना बहुत आसान है।

अपने System के अंदर Windows Install करने के लिए Pendrive को Bootable बनाना पड़ेगा। यहाँ आप पेनड्राइव को बूटेबल कैसे बनाये (Pendrive ko bootable kaise banaye) के तरीके के बारे में जान्ने आये है तो जरा शांति से बैठे क्योकि आपका how to boot with pendrive Solution मिलेगा साथ में यह Post मैंने Experience करके लिखा हु तो Error को भी हम Solve करने वाले है बस Comment की देर है ।

Pendrive Boot Ways | Bootable Pendrive Kaise Banaye

Pendrive को Boot करने के वैसे तो बहुत सारे तरीके है जिसमे से कुछ तरीको को स्पस्ट तरीके से समझकर बताएँगे।

  • Create Bootable Pendrive By Rufus
  • Create Bootable Pendrive Using CMD
  • Create Bootable Pendrive Using WiNToBootic

1) Create Bootable Pendrive By Rufus

Step 1. सबसे पहले Rufus.exe कंप्यूटर सॉफ्टवेयर को अपने System में Download कर ले। Download Now

Step 2. इसके बाद आपके System यानी PC या Laptop में Pendrive को Insert करे जिस Pendrive को bootable बनाना चाहते हो।

Step 3. अब Download किये Rufus.exe file पर Right Click करके Run as Administrator पर Press करे अब Software Dashboard का Interface दिखाई देगा।

create bootable pendrive by Rufus

Step 4. Device वाले Option Drop menu में अपना Pendrive को सेलेक्ट करे।

Step 5. Boot Selection में Already Default, Disk or ISO image का चुनाव करे।

Step 6. Boot Selection के ठीक सामने Select वाले option पर Click करे और आपका विंडोज का Windows.ISO फाइल को चुनाव करे।

Note: यहाँ Windows.ISO फाइल से मतलब: जिस Windows को जैसे Windows 7/8/8.1/10/11 या Lunix तो वह सबसे पहले .ISO Format में होती है उसका Selection करना है।

Step 7. Image Option के Drop Down Menu पर क्लिक करके Standard Windows Installation को choose करना है।

Step 8. इसके बाद Partition Scheme के Menu पर Click करने पर MBR और GPT दो Option दिकहि देंगे। इनमे से गलत चुनाव करने पर Boot failed होगा और Pen drive Corrupt भी। (पूरा पढ़े)

Step 9. आपको Target System के option में UEFI (non CSM) सेलेक्ट करना है।

Step 10. ठीक निचे के Option Show/Hide advanced driver properties में किसी प्रकार से change नहीं करे।

Step 11. अब Format Option आता है इसमें सबसे पहले Volume Label है जिसमे अपने Bootable Pendrive का नाम Enter करना है।

Step 12. अब File System में Pendrive Type क्या है वह Selection करना है इसमें FAT32/exFAT/NTFS का Option दिखेगा जिनमे सही का चुनाव करना होगा वरना Boot process failed और Corrupt Issue face करनी पड़ेगी। (आगे बताएँगे कैसे पता करे)

Step 13. Cluster Size को डिफ़ॉल्ट पर ही रखना है।

Pendrive Bootable Banaye Rufus

Step 14. इसके बाद ऊपर के सभी Process सावधानीपूर्वक करने के बाद Start बटन पर क्लिक करे, इस Process को Complete होने में लगभग 10-15 का समय लगेगा।

कैसे पता करे Disk का Partition Style/Scheme MBR है या GPT

लगभग 99% System में Windows 7 या Windows 10 होता है। यदि आपके PC में Windows 10 है तो निचे Left side में Type here to search यानी search bar होता है उसमे आपको Computer Management लिखकर Enter दबा देना है या Left side में ही निचे कोने में Windows का logo दिखेगा जिसको Start मेनू बोलते है उस पैर क्लिक करके Computer Management लिखने में ऊपर Result में इस नाम से एक Software दिखेगा उस पर click करे।

computer management in windows

Computer Management पर क्लिक करते ही New screen ओपन होगी वह Storage वाले ऑप्शन पर क्लिक करे उसमे Disk Management पर Click करे।

Check Disk MBR or GPT

इसके बाद फिर New Screen खुलेगी उसमे आपके PC के सभी Storage जैसे HDD, SSD और Pendrive दिखाई देगी। Pendrive कोनसी है इसका पता आपके Pendrive के size और Removable से पता लगेगा।

Check pendrive partition style mbr or gpt

जो आपका जिस Disk का Partition Style पता करना है उस Disk जैसे Disk 0, Disk 1, Disk 2 पर Right Click करके Properties पर Click करे।

Disk Partition Scheme mbr or gpt

अब आपके सामने फिर Properties वाला Option खुल जायेगा वह तीसरे नंबर पर Volume menu पर Click करेंगे तो वह 4th नंबर पर Partition Style का Type mention होगा वही से आपको Rufus में Selection करना है।

Disk का File System FAT32/exFAT/NTFS क्या है कैसे पता करे

यदि आप Pendrive की हेल्प से अपने PC में Windows Installation करने की सोच रहे है तो आपको अपने Pendrive को Bootable बनाना होगा और अगर आप Pendrive को Rufus Software की helps से bootable करने जा रहे है तो Rufus में File System में FAT32/exFAT/NTFS में से किसी एक का सिलेक्शन करना होगा वह भी सही वर्ण अदि गलत को select करते है तो Pendrive Corrupt हो सकता है या Boot process 100% failed हो जाएगी। चलिए कैसे फाइल सिस्टम (File System) का पता लगते है।

File System का पता लगाने के लिए सबसे पहले This PC खोले यानी अपना File Explorer ओपन करे।इसके बाद This PC पर क्लिक करे और यदि आप अपना Pendrive का File System पता करने के लिए Pendrive वाला Disk को select करके Right click करे और Properties वाले Option को select करे।

Pendrive file system ntfs exfat fat32

इसके बाद General वाले option में File System का पता लग जायेगा।

check usb driver file system

2) Create Bootable Pendrive Using CMD

CMD की फुल फॉर्म Command Line होती है। जो लोग Technical field के है उनको CMD का नाम सुनते ही पता लग जाता है की CMD क्या है और कितनी उपयोगी है लेकिन बहुत सारे ऐसे लोग है जिनको CMD के बारे में नहीं पता। बहुत सारे लोगो को CMD का नाम लेते ही आलस आते है और दर लगता है की कही गलत Command देने पर Data न उड़ जाये तो बेफिक्र हो जाये हम आपकी मदद करेंगे।

इस Topic में CMD की मदद से Pendrive को Bootable बनाएंगे Live proof के साथ। इस बूट (Boot) process करने के बाद आप कोई भी Windows files copy करके pendrive या flash drive में डालने पर Pendrive की मदद से किसी भी PC या Laptop में एक क्लिक में आपके द्वारा डाली गयी Windows Install कर सकेंगे। CMD की हेल्प से Pendrive को बूट करने के लिए Keyboard में Windows Logo वाला बटन और साथ में R दबाये यानि Windows+R तो इसके बाद Search Bar Visible होगा।

open command prompt keys

Search Bar में आपको CMD लिखकर Enter press करना है।

open search bar for open cmd

इसके बाद आपके PC की Screen पर Black Color में एक Screen Popup होगी जो C:\WINDOWS\system32/cmd.exe के नाम से होगी यही CMD यानी Command Prompt कहलाती है।

Create bootable pendrive using cmd

इसके बाद सबसे पहले अपने Pendrive को System से Connect कर दे।

Bootable Pendrive kaise banate hai

इसी CMD की Black Screen में c:\users\acer(your system name)> के आगे diskpart लिखे और enter press करे। ठीक बाद Yes/No पॉपअप होगा तो Yes select करे तब Diskpart वाली Command खुल जाएगी।

bootable pendrive through command prompt

Diskpart> वाली कमांड के आगे List Disk टाइप करके Enter करे।

इस Command को Enter करते ही आपके PC की और External Disk (Like pendrive etc) show करेगी। आपने कितने GB का Pendrive लगाया है वह Size में देखे Disk कोनसा है उसका Carefully Conform करे ले।

Note: यदि आप गलत Disk Select कर देते है तो आपका Data Format हो जायेगा, तो जिस Pendrive को Bootable बनाना चाहते है उसी Disk का Selection करे।

मेरा Pendrive 64GB का है और इसका Disk 1 है तो Enter करेंगे

check disk via cmd

Select Disk 1Next कमांड में Clean लिख कर Enter press करे।

cmd se bootable pendrive kaise banaye
cmd se bootable pendrive kaise banaye

अब आपको Next Command देने के लिए Create Partition Primary टाइप करके Enter दबाये।

अब Select Partition 1 लिख कर Enter दबाये।

इसके बाद Active लिख कर Enter दबाये।

Final में आपको format fs=filesystem quick करके लिखना है और Enter press करना है। यहाँ fs=filesystem की जगह आपका Pendrive FAT32/exFAT या NTFS में से कोनसा है उसका Selection सही से करना है। यदि आप गलत Selection करते है तो failed हो जायेगा।

format corrupt pendrive using cmd

3) Create Bootable Pendrive Using WiNToBootic

वैसे तो आपको ऊपर दिए गए दोनों Pendrive Boot करने के तरीको में दिक्कत हो रही है तो यह तीसरा सबसे Easy तरीके है जिससे Pendrive Boot In Hindi को WiNToBootic Software की मदद से Bootable बना सकते हो।

create bootable pendrive using WiNToBootic

Step 1) Bootable Pendrive Windows Install & Setup करने के लिए सबसे पहले WiNToBootic Download करे। इसके बाद अपने PC में Install करे और फिर Open करे।

Step 2) अब आपके सामने WiNToBootic Software का Dashboard ओपन हो जायेगा।

Step 3) सबसे पहले अपना Pendrive Select करे, Quick Format ऑप्शन को चिन्हित करे।

Step 4) Drop Source or Click पर क्लिक करके अपने Windows का ISO FILE Select करे जिस Windows को आप अपने Pendrive में डालना चाहते है।

इस प्रोसेस को complete होने में लगभग 10 मिनट का समय लगता है जो की सबसे Fast Method है Pendrive को Bootable बनाने के लिए।

How To Check Pendrive Bootable OR Not

यदि आप पता करना चाहते है की Already Pendrive Bootable है या नहीं, या मेरे द्वारा Boot किया हुआ pendrive successfully bootable pendrive हुआ है या नहीं। सबसे पहले Pendrive को अपने System में Plug In करना है और File Explorer खोलके Pendrive Disk का Logo दूसरी disk से different हो जायेगा जैसे Arrow/Windows logo/Document type logo etc की मदद से Pendrive Bootable है या नहीं का पता लग जायेगा।

Leave a Comment